जनपद चित्रकूट से 7 जून 2021 श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन के अंतर्गत news 11 इंडिया टीवी से रविशंकर की खास रिपोर्ट

जनपद चित्रकूट से 7 जून 2021

श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन के अंतर्गत मल्टीपरपज कांप्लेक्स, बारात घर, मॉडल आगनबाडी, आजीविका प्रशिक्षण केंद्र, आरसीसी रोड आदि की बैठक।
———————————————-

जिला अधिकारी श्री शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन के अंतर्गत कलस्टर कसहाई व मऊ मुस्तकिल के डीपीआर के संबंध में बैठक हुई।
बैठक में रुर्बन ऑडिटोरियम मल्टीपरपज कांप्लेक्स का निर्माण के संबंध में चर्चा हुई तथा परियोजना निदेशक ने बताया कि यह 8 करोड़ लागत से बनेगा उन्होंने यह भी पूछा कि आगे पीछे जगह और पार्किंग की व्यवस्था होनी चाहिए इस पर मुख्य विकास अधिकारी अमित आसेरी ने कहा कि इसका मॉडल तैयार किया जाए तथा स्वीकृति मिल जाएगी लेकिन इसका स्ट्रक्चर अच्छा बनाया जाय। इसके पश्चात कलस्टर की ग्राम पंचायतों में बरात घर का निर्माण के बारे में चर्चा हुआ तथा जिलाधिकारी ने कहा कि इसमें बरामदा डायनिंग टेबल आदि की व्यवस्था होनी चाहिए तथा अधिक से अधिक स्पेस भी होनी चाहिए पार्किंग तथा रोड भी चौड़ी होनी चाहिए उन्होंने कहा कि बरातघर का स्ट्रक्चर बनाया जाए इसके बाद ही स्वीकृति होगा। उन्होंने यह भी कहा कि ग्राम पंचायत भवन व बारात घर लगा होना चाहिए। इस बारात घर का बिजली पानी सफाई का कौन जिम्मा लेगा एवं उसके मैनेजमेंट का खर्च कौन उठाएगा तथा शौचालय की साफ-सफाई कौन करेगा इसका खाका बना कर लाए। क्लस्टर मे कसहाई 1-2 एवं लौढिया बुजुर्ग में मॉडल आगनबाडी केंद्र का निर्माण के संबंध में भी चर्चा हुई जिलाधिकारी ने कहा कि प्रशिक्षण केंद्र कहां बनेगा तथा इसके लिए जमीन उपलब्ध है या नहीं। इसमें 25 से 30 महिलाओं को प्रशिक्षण कार्य हो सकता है। रुर्बन आजीविका प्रशिक्षण केंद्र सोनेपुर की भी चर्चा हुई तथा आरसीसी रोड के लिए उन्होंने कहां की रोड चौड़ी होनी चाहिए तथा अच्छा बना होना चाहिए जलापूर्ति की व्यवस्था भी होनी चाहिए नाला का पानी कहां गिर रहा है इसका भी ध्यान रखा जाए ढाई करोड़ का प्रोजेक्ट है इस पर अच्छा विचार कर ले। ग्राम पंचायत कसहाई रोड डामरीकरण का कार्य पर भी चर्चा हुई इसके पश्चात ग्राम पंचायत कसहाई में बनकट कसहाई मइनर में नहर पटरी होकर कुम्हारन पुरवा तक सड़क निर्माण कार्य पर भी चर्चा हुआ उन्होंने कहा कि नहर के किनारे एक तरफ रोड बनाया जाय। जिला अस्पताल सोनेपुर से विकास भवन होते हुए कलेक्ट्रेट तक सड़क के दोनों तरफ नाला निर्माण कार्य का भी चर्चा हुआ जिसमें जिलाधिकारी कहा इसके लिए अच्छे से व्यवस्था कराई जाए। सारे बिंदुओं पर जिला अधिकारी ने कहा कि इसका एक खाका बनाया जाए तथा इसके उपरांत विचार किया जाएगा उन्होंने मदर चाइल्ड हॉस्पिटल के निर्माण, पोषाहार निर्माण केंद्र आदि विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत समीक्षा की गई।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री अमित आसेरी, परियोजना निदेशक श्रीअनय कुमार मिश्रा, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर इम्तियाज, जिला कृषि अधिकारी श्री बसंत कुमार दुबे, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री मनोज कुमार, पर्यटन अधिकारी श्री शक्ति सिंह आदि लोग उपस्थित थे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button 

[responsive-slider id=1864]

Related Articles

Close
Avatar